जांच एजेंसी ईडी ने झारखंड में अवैध खनन मामले में दो बाहुबली के खिलाफ जारी किया NBW , छत्तीसगढ़ से भी जुड़ सकता है कनेक्शन
कौन है बाहुबली दाहू यादव

झारखंड में अवैध खनन से जुड़े मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcement Directorate ) यानी ईडी ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए फरार आरोपी दाहू यादव और उसके सहयोगी सुनील यादव के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करवाया है , जांच एजेंसी ED के सूत्रों के मुताबिक आरोपी दाहू यादव और सुनील यादव का झारखंड सहित छत्तीसगढ़ के अवैध खनन माफियाओं के साथ बेहद करीबी सम्बंध है , जिसको जांच एजेंसी द्वारा बेहद सतर्कता के साथ जांचा जा रहा है। ईडी के सूत्रों के मुताबिक दाहू यादव को असम , पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में अपने साथियों के साथ घूमते हुए देखा गया था ,लेकिन वो लगातार जांच एजेंसी के जांचकर्ताओं को चकमा देकर भागने में अबतक सफल रहा है , लेकिन जांच एजेंसी का कहना है कि जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

जांच एजेंसी जब पंकज मिश्रा से जुड़े कनेक्शन को जांच पड़ताल कर रही थी तभी उससे जुड़े कनेक्शन के तार दाहू यादव और बच्चू यादव के साथ जुड़ा , ये दोनों पंकज मिश्रा के इशारे पर ही झारखंड में अपने बाहुबल के दम पर टेंडर से लेकर अवैध खनन से जुड़े मामले को अंजाम देता रहा है ।हालांकि पंकज मिश्रा और बच्चू यादव को गिरफ्तार किया जा चुका है । गिरफ्तारी के दौरान हुई पूछताछ के दौरान झारखंड से लेकर छत्तीसगढ़ तक के अवैध कनेक्शन मामले के कुछ इनपुट्स सामने आए हैं ,जिसे आगे खंगाला जा रहा है ।

झारखंड के राजनीतिक गलियारों से लेकर वहां के ब्यूरोक्रेसी में पंकज मिश्रा काफी चर्चित चेहरा के तौर पर जाना जाता रहा है । इस आरोपी पर आरोप है कि इसने अपने राजनीतिक कनेक्शन और ब्यूरोक्रेसी संबंध का दुरूपयोग करते हुए पिछले कई सालों से अवैध तौर पर खनन सहित अन्य फर्जीवाड़े को अंजाम देते हुए , मनी लॉन्ड्रिंग के मामले को अंजाम दे रहा है । लिहाजा अवैध टेंडर और खनन से जुड़े मामले की जब पड़ताल की गई तब इसका नाम पंकज मिश्रा सहित कई अन्य आरोपियों के साथ जुड़ता हुआ पाया गया , इसके साथ ही इसके खिलाफ कई महीनों तक तफ़्तीश के बाद 24 अगस्त को झारखंड ( Jharkhand) ,बिहार (Bihar ) , तमिलनाडु (Tamilanadu) , दिल्ली(Delhi-NCR ) के करीब 17 लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन (Search Operation ) को,लेकिन उस वक्त से लेकर अबतक दाहू यादव और सुनील यादव फरार है ।

ईडी की रांची जोन के द्वारा दर्ज झारखंड अवैध खनन (Jharkhand Illegal mining case ) से जुड़े मामले में तफ्तीश के दौरान दाहू यादव ,सुनील यादव का नाम झारखंड के मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि के तौर प नियुक्त रहें पंकज मिश्रा (Pankaj Mishra ) , प्रेम प्रकाश (Pram Prakash ) और बच्चू यादव से हुई पूछताछ के दौरान आया था . ईडी द्वारा दायर चार्जशीट में भी साहेबगंज के रहने वाले दाहू यादव , बच्चू यादव , सुनील यादव का कई स्थानों पर जिक्र है . ईडी की तफ्तीश की अगर बात करें तो ये जांच के दौरान ये पता चला था की अवैध खनन का पैसा प्रेम प्रकाश , पंकज मिश्रा और बच्चू यादव के मार्फत झारखंड से कोलकाता ट्रांसफर किया जाता था , उसके बाद उन पैसों का बंदरबांट करने के बाद एक मोटी रकम फिर वापस झारखंड के एक बड़े राजनेता (Politician ) के पास भी जाता था , इस मामले में उस राजनेता का नाम या कोई अन्य जानकारी मीडिया के साथ साझा नहीं की जा रही है , क्योंकी जांच एजेंसी का कहना है की तफ्तीश फिलहाल अभी जारी है ,
Exclusive Breaking from Jharkhand source :

झारखंड अवैध खनन से जुड़े तफ़्तीश मामले में हुई एक बड़ी कार्रवाई

बाहुबली खनन माफिया दाहू यादव के खिलाफ जारी हुआ गैर जमानती धारा के तहत गिरफ्तारी वारंट जारी

बाहुबली सुनील यादव के खिलाफ भी जारी हुआ है गैर जमानती धारा के तहत गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी

राजनीतिक संरक्षण पाकर अवैध खनन करवाने का है आरोप

झारखंड के कई राजनीतिक हस्ती और ब्यूरोक्रेट हैं इस अवैध खनन मामले में ईडी के राडार पर

केन्द्रीय जांच एजेंसी ED के अपील पर जारी हुआ दोनों अपराधियों के खिलाफ NBW

ये दोनों फरार आरोपियों को पिछले काफी समय से तलाशा जा रहा है

इन दोनों आरोपियों को पकड़ने के लिए जांच एजेंसी ले रही है आधुनिक तकनीक का भी मदद

दाहू यादव। कीमती ज्वेलरी का शौक।
हाई-प्रोफाइल आरोपी अब तक हैं फ़रार।हैट लगाए दाहू यादव और बच्चू यादव।

छत्तीसगढ में भी इनके साथियों के साथ घूमने की जानकारी।

By admin

You missed