बोरवेल में गिरे बच्चे का रेस्क्यू

400 फीट गहरे बोरवेल में गिरा मासूम
बच्चे को सकुशल निकालने रेस्क्यू जारी
मध्यप्रदेश के बैतूल में एक 5 साल का मासूम बच्चा 400 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया है। बच्चे को निकालने के लिए जिला कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने दो जेसीबी मशीन सहित अन्य संसाधन उपलब्ध कराए हैं। रेस्क्यू टीम द्वारा युद्ध स्तर पर बच्चे को सकुशल निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। यह घटना बैतूल जिले के आठनेर विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम मांडवी की है जहां मंगलवार शाम 5 बजे के दरम्यिान सुनील दियावार के खेत में उनका 5 साल का बेटा तन्मय दियावार खेलते-खेलते गिर गया। आठनेर टीआई अनिल सोनी भी टीम के साथ मौके पर हैं। कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस एवं एसपी सिमाला प्रसाद भी मौके पर पहुंच हैं। बोर के भीतर ऑक्सीजन पहुंचाने की व्यवस्था भी की जा रही है। हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम भी जमा हो गया है। फिलहाल यह राहत की बात है कि बच्चे की बोर से आवाज आ रही है।


बच्चे को निकालने के लिए एसडीआरईएफ ने शुरू किया रेस्क्यू
कलेक्टर, एसपी मौके पर पहुंचे, पोकलेन-जेसीबी से खुदाई शुरू
फोटो–
बैतूल। 400 फीट गहरे सूखे बोरवेल में एक बच्चे के गिर जाने से समूचे क्षेत्र में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में बच्चे के बोरवेल में गिरने की सूचना पुलिस और प्रशासन को दी गई। इसके बाद बच्चे को सकुशल बोरवेल से बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू आपरेशन प्रारंभ कर दिया गया है। बोरवेल के आसपास पोकलेन और जेसीबी मशीन से खुदाई कार्य प्रारंभ हो गया है। मौके पर एसडीईआरएफ की टीम भी युद्ध स्तर पर रेस्क्यू कार्य को अंजाम दे रही है। घटना की जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस, एसपी सिमाला प्रसाद, आठनेर टीआई अजय सोनी भी दल-बल के साथ घटना स्थल पर पहुंच गए हैं।
शाम 5 बजे बोरवेल में गिरा तन्मय
जिले के आठनेर ब्लाक के अंतर्गत आने वाले ग्राम मांडवी में एक सप्ताह पूर्व सुनील दियावार ने कराए बोरवेल में मंगलवार शाम 5 बजे उनका बेटा तन्मय (8) बोरवेल में गिर गया। बोरवेल में तन्मय के गिरने की सूचना तत्काल सुनील दियावार ने पुलिस को दी। इसके बाद पुलिस और प्रशासन के अधिकारी सहित एसडीईआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। बच्चे को सकुशल बाहर निकालने के लिए युद्ध स्तर पर पोकलेन और जेसीबी मशीनों से खुदाई कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।
पापा अंधेरा बहुत है जल्दी बाहर निकालो
मंगलवार को तन्मय ने खेत में खोदे गए बोरवेल में झांकने का प्रयास कर रहा था इसी दौरान उसका संतुलन बिगडऩे से वह बोरवेल में जा गिरा। रेस्क्यू आपरेशन के दौरान ही तन्मय के पिता सुनील दियावार ने लगातार तन्मय से बातचीत कर रहे हैं। बातचीत के दौरान रात्रि 9 बजे तन्मय ने उसके पिता सुनील दियावार से कहा कि पापा अंधेरा बहुत है जल्द बाहर निकाला। दो घंटे तक रेस्क्यू आपरेशन के दौरान करीब 12 फीट गहराई तक गड्डा (रेम्पनुमा) खोद लिया गया है। अब हार्ट स्टेडा (कडक पत्थर) लग जाने से खुदाई में मुश्किल आ रही है।
बोरवेल भीतर पहुंचाई ऑक्सीजन
घटना की जानकारी लगने के तत्काल बाद कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस और एसपी सिमाला प्रसाद मौके पर पहुंच गए हैं। समाचार लिखे जाने तक दोनों आला अफसर मौके पर डटे हुए थे। इसके साथ ही रेस्क्यू आपरेशन भी सतत् जारी था। तन्मय को बोरवेल के भीतर ऑक्सीजन दिए जाने की भी व्यवस्था कर ली गई है। वहीं मौके पर एम्बुलेंस भी मौजूद हैं ताकि जैसे ही तन्मय बाहर निकलेगा उसे तत्काल प्राथमिक उपचार दिया जाएगा।
सीसीटीवी कैमरे से ली जा रही लोकेशन
बोरवेल में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने की व्यवस्था की गई है। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से तन्मय की लोकेशन भी ली जा रही है। प्रथम दृष्टया यह जानकारी सामने आई है कि तन्मय 53 फीट की गहराई पर फंसा हुआ है। इस हादसे की जानकारी जंगल में आग की तरह आसपास के ग्रामों में भी फैल गई जिससे ग्रामीणों का हुजूम भी घटना स्थल पर लगने लगा है। फिलहाल यह राहत की बात है कि बच्चे की बोर से आवाज आ रही है और उसने पिता से भी बाहर निकालने की बात कही है।
100 फीट का दायरा किया प्रतिबंधित
प्रशासन ने बोरवेल के आसपास का 100 फीट परिधि का दायरा प्रतिबंधित कर दिया है ताकि रेस्क्यू आपरेशन कर रही एसडीआरईएफ की सहित रेस्क्यू में लगे लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। घटना की जानकारी लगने के बाद बैतूल कांग्रेस विधायक निलय डागा भी मौके पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा भाजपा नेता कृष्णा गायकी द्वारा मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू कार्य में लगातार मदद की जा रही है।

  • एक सप्ताह पूर्व कृषक सुनील दियावार ने कराया था 400 फीट गहरा बोरवेल।
  • बोरवेल सूखा चले जाने से उसमें केसिंग और नहीं डाले थे मोटर पंप-
  • मंगलवार शाम को सुनील दियावार के पुत्र तन्मय खेत में पहुंचा और बोर में झांकने के दौरान शाम 5 बजे गिरा।
  • 5.10 बजे तन्मय के पिता ने बच्चे के गिरने की सूचना पुलिस को दी।
  • 6 बजे पुलिस सहित प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और व्यवस्था बनाना शुरू किया।
  • रात्रि 7:30 बजे से पोकलेन मशीन, जेसीबी मशीन के माध्यम से शुरू किया खुदाई कार्य।
  • रात्रि 8 बजे के करीब तन्मय को ऑक्सीजन पहुंचाने की व्यवस्था की गई।
  • रात्रि 9 बजे तन्मय के पिता सुनील ने बातचीत की।
  • रात्रि 9:15 बजे तक 13 फीट खुदाई का कार्य हो चुका था।

By admin