ED Exclusive investigation Details:

छत्तीसगढ़ कोल ट्रांसपोर्टिंग घोटाला मामले में 150 से अधिक लोगों का दर्ज हुआ स्टेटमेंट , जल्द ही बढ़ने वाली कई आरोपियों की मुश्किलें

केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने छत्तीसगढ़ में हुए कोल ट्रांसपोर्टिंग घोटाला मामले में बेहद तेजी से सतर्कता से जांच पड़ताल करते हुए अब तक करीब 150 से ज्यादा लोगों का स्टेटमेंट दर्ज कर चुकी है । जिसके आधार पर कई महत्वपूर्ण सबूतों को तैयार करके आगे कोर्ट में दायर होने वाले आरोपपत्र यानी चार्जशीट की तैयारी की जा रही है । इस केस में ईडी की रायपुर जोन की टीम द्वारा अबतक करीब 95 से ज्यादा लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया जा चुका है ।

पिछले दो साल में हुई 540 करोड़ की अवैध वसूली

ईडी के द्वारा इस कोल मामले की पड़ताल के दौरान करीब 540 करोड़ के फर्जीवाड़े की जानकारी संबंधित काफी सबूतों को इकठ्ठा किया जा चुका है और कई आरोपी और गवाहों का बयान दर्ज किया जा चुका है । ईडी के सूत्र अधिकारी के मुताबिक पिछले दो साल के दौरान 540 करोड़ रुपये की अवैध तौर पर बसूली की गई ,इस अवैध वसूली के खेल में कई सरकारी कर्मचारियों /अधिकारियों और उसके साथ प्राइवेट अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका सामने आई है ,जिसे बाद में जांच एजेंसी द्वारा दायर होने वाले चार्जशीट में विस्तार से तमाम सबूतों के साथ कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा । जांच एजेंसी के अधिकारी के मुताबिक इस मामले में अभी पिछले कुछ सालों के अंदर हुए फर्जीवाड़े को खंगाला जा रहा है ,जिसके दौरान ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ये 540 करोड़ की अवैध वसूली रकम में भी बढ़ोतरी हो सकती है ।

छापेमारी के दौरान मिले डायरी में हजारों लेनदेन संबंधित मिले हैं डिटेल्स

सौम्या चौरसिया ,सूर्यकांत तिवारी , IAS समीर बिश्नोई सहित अन्य आरोपियों के खिलाफ तफ़्तीश के दौरान कुछ डायरी भी जांच एजेंसी के हाथ लगे हैं जिसके आधार पर कुछ अन्य आरोपियों को जांच एजेंसी पूछताछ के लिए समन भेजकर रायपुर ऑफिस में बुलाने वाली है । दरअसल पिछले कुछ समय पहले हुई छापेमारी के दौरान कुछ डायरी जांच एजेंसी के हाथ लगे हैं ,उस डायरी में करोड़ो रूपये के हजारों ऐसी इंट्री (thousands of hand written Diary entries ) संबंधित जानकारी मिली है , ये डायरी हाथ से लिखी हुई ,जिसे विस्तार से जांचने में जांच एजेंसी जुटी हुई है । उस डायरी में कई बैंक अकाउंट और संपत्तियों से संबंधित डिटेल्स है ,जिसे जांच एजेंसी जांच करवा रही है।

विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार ईडी ने एक एक कड़ी को काफी विश्लेषण के बाद पुख्ता तौर पर खंगालने के बाद इतनी बड़ी रकम के फर्जीवाड़े का सबूत जुटाया है।ये राशि और भी बढ़ सकती है।

वहीं केंद्रीय जांच एजेंसी एक एक पुख्ता प्रमाण के साथ चार्जशीट दाखिल करने वाली है जिससे इसके शिकंजे में आए रसूखदार लोगों की मुसीबत फिलहाल कम होने वाली नहीं है।कुछ बड़े नाम भी ईडी के राडार पर पुख्ता तौर पर हैं जिनका आने वाला दिन सींखचों में गुजरना तय माना जा रहा है।इसके लिए ईडी कुछ नए एफआईआर करने की तैयारी में भी है।

साथ ही जो ईडी के चंगुल में फंस चुके हैं उन्हें अभी कोई राहत मिलने के आसार भी दूर दूर तक नज़र नहीं आ रहे हैं।

By admin