एक ओर राहुल गांधी पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं वहीं इनकी पार्टी की छत्तीसगढ में सरकार है और एक कांग्रेस पार्षद को अटल जी की मूर्ति एक उद्यान में लगाने की बात इतनी नागवार गुजरी कि मामला हाथापाई तक पहुंच गया।

हंगामे का ये वीडियो। एक बात याद रखना चाहिए कि अटल बिहारी बाजपेयी भारत रत्न हैं और वो लोगों के दिलों में बसते हैं।प्रत्येक दल के लोग उनका सम्मान किए ऐसे में ये हालात छत्तीसगढ में बनना दुर्भाग्य पूर्ण है।

छत्तीसगढ़ के निर्माता स्वर्गीय अटल जी प्रतिमा स्थापना का कांग्रेस पार्षद द्वारा विरोध, भाजपा एवं पार्षद कार्यकर्ताओं के मध्य जमकर धक्का-मुक्की, झूमा झटकी, पुलिस प्रशासन ने स्थल पर रखी प्रतिमा धारा 145 लगाकर स्थल किया सील।

भिलाई नगर 25 दिसंबर । देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिवस के अवसर पर आज भिलाई निगम के संत रविदास नगर वार्ड क्रमांक 37 चटाई क्वार्टर के समीप स्थित अटल स्मृति उद्यान में दुर्ग लोकसभा सांसद विजय बघेल एवं भिलाई भाजपा एवं अटल उद्यान वन समिति कार्यकर्ताओं द्वारा जिला भाजपा अध्यक्ष के नेतृत्व में अटल जी के प्रतिमा स्थापना कर अनावरण का प्रयास किया जा रहा था। इसी दौरान वार्ड पार्षद मन्नान गफ्फार खान के नेतृत्व में उनके कार्यकर्ताओं के द्वारा अटल प्रतिमा के स्थापना का विरोध किया गया । दोनों ही पक्षों के मध्य जमकर धक्का-मुक्की एवं झूमा झटकी भी हुई है। प्रतिमा स्थापना स्थल एवं उद्यान में कांग्रेस एवं भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित है। दोनों पक्षों के मध्य विवाद जारी है । प्रतिमा स्थापना स्थल पर विवाद के कारण भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर संजय ध्रुव नगर पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार सहित पुलिस अधिकारी डटे हुए है। दोनों ही पक्षों के मध्य पुलिस बल की उपस्थिति में जमकर धक्का-मुक्की एवं झूमा झटकी भी हुई है। देर शाम को पुलिस अधीक्षक दुर्ग डॉक्टर अभिषेक पल्लव की उपस्थिति में उद्यान के भीतर चयनित स्थल पर अटल जी की प्रतिमा को रखा गया। डॉ पल्लव ने कहा कि स्थल पर धारा 145 लगा दी गई है एवं उद्यान को सील कर दिया गया है क्योंकि प्रतिमा स्थापना की स्वीकृति कलेक्टर से नहीं ली गई थी समिति की ओर से कलेक्टर के समक्ष प्रतिमा स्थापना के प्रस्ताव को रखा जाएगा उनके निर्णय के बाद ही मामले का पटाक्षेप होगा।
देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की जयंती के अवसर पर आज सुबह करीब 8:00 बजे अटल उद्यान समिति के सुभाष सिंह अमित मिश्रा नारद सिंह प्रदीप सेन गुप्ता अरविंद सिंह चंदन यादव एवं साथियों के द्वारा भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्म दिवस के अवसर पर अटल स्मृति उद्यान में मूर्ति स्थापना एवं उसके अनावरण की तैयारी की जा रही थी।
कल रात से ही पार्षद का जारी है विरोध गार्डन की प्रकाश व्यवस्था की गई ध्वस्त।

समिति के कार्यकर्ताओं ने बताया कि वार्ड पार्षद मन्नान गफ्फार खान एवं उसके साथियों के द्वारा मूर्ति स्थापना एवं उसके अनावरण का जमकर विरोध किया जाने लगा जिसके कारण स्थिति तनावपूर्ण हो गई और दोनों ही पक्षों के मध्य धक्का-मुक्की एवं झूमा झटकी शुरू हो गई इसकी सूचना मिलते ही तत्काल पुलिस पहुंची और दोनों ही पक्षों को अलग अलग किया गया परंतु अटल जी की मूर्ति स्थापना एवं अनावरण को लेकर के विवाद विगत कई घंटों से जारी है । भारी संख्या में पुलिस बल अनावरण स्थल पर मौजूद है। समिति के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि पार्षद एवं उसके कार्यकर्ताओं के द्वारा कल रात से ही मूर्ति स्थापना एवं अनावरण का विरोध किया जा रहा है अटल स्मृति उद्यान मे की गई प्रकाश व्यवस्था को कल रात किए गए पथराव में क्षति पहुंचाई गई है।

छत्तीसगढ़ के निर्माता स्वर्गीय अटल जी की प्रतिमा के लिए राज्य में नहीं मिल रही जमीन

जिला भाजपा अध्यक्ष बृजेश बिजपुरिया ने कहा कि पूरा देश ही नहीं समूचा विश्व भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई का जन्म दिवस बड़े ही शांतिपूर्ण ढंग से मना रहा है परंतु इस देश के सर्वमान्य नेता के द्वारा ही आज से 22 वर्ष पूर्व छत्तीसगढ़ निर्माण के सपने को साकार किया गया था परंतु उसी स्वप्न दृष्टा के मूर्ति स्थापना को लेकर कांग्रेसी पार्षद एवं उसके कार्यकर्ताओं के द्वारा विवाद पैदा किया जा रहा है जबकि स्मृति उद्यान समिति के कार्यकर्ताओं के द्वारा विगत 5 वर्षों से इस स्थल पर पूजा अर्चना की जा रही है एवं इस बंजर भूमि को गार्डन का स्वरूप भी समिति के कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रदान किया गया है। इस स्थल पर मूर्ति स्थापना को लेकर के पूर्व नियोजित कार्यक्रम समिति के कार्यकर्ताओं के द्वारा निर्धारित किया गया था बकायदा अनावरण कार्यक्रम के आमंत्रण पत्र भी वितरित किए जा चुके थे और कलेक्टर से भी अनुमति प्राप्त हो चुकी है इसके बावजूद पार्षद मन्नान गफ्फार खान एवं कार्यकर्ताओं के द्वारा विरोध किया जाना समझ से परे है। उन्होंने स्पष्ट किया कि भाजपा की मंशा स्वर्गीय अटल जी के जन्मदिवस पर किसी भी प्रकार से विवाद करने की नहीं है वह इस दिवस को बड़े ही शांतिपूर्ण ढंग से बिना विवाद के मनाना चाहते हैं। स्थल पर स्वयं दुर्ग लोकसभा सांसद विजय बघेल भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पांडे प्रभु नाथ मिश्रा सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ता मौजूद है।

जिला प्रशासन की यदि अनुमति है तो सार्वजनिक करें

इस संबंध में स्थानीय पार्षद मन्नान गफ्फार खान ने कहा कि उद्यान बच्चों के खेलने कूदने के लिए आरक्षित है और बहुत ही छोटी सी जगह है। इस छोटे से स्थल पर अटल जी की प्रतिमा की स्थापना करना उचित नहीं है। मोहल्ले वासियों के द्वारा ही प्रतिमा स्थापना का विरोध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि धक्का-मुक्की एवं झूमा झटकी एक तरफा नहीं हुई है। उनके पक्ष की विरोध करें महिलाओं के कपड़े भी फडे गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि जिला प्रशासन के द्वारा मूर्ति स्थापना के लिए अनुमति दी गई है तो उसे समिति के कार्यकर्ता सार्वजनिक करें तब उनकी तरफ से कोई विरोध नहीं होगा।
फिलहाल स्थल पर विवाद जारी है दोनों ही पक्ष अपने अपने बातों को लेकर डटे हुए हैं और कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है। अटल जी की प्रतिमा की स्थापना एवं अनावरण दोनों ही कार्यक्रम रुका हुआ है।

भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की प्रतिमा
जमकर मचा बबाल

एक तो भाजपा के लोगों को प्रशासन से अनुमति लेनी थी जो वो नही लिए जैसा कि पुलिस अधीक्षक का कहना है क्योंकि हर प्रक्रिया नियमानुसार होनी चाहिए मगर कांग्रेस के एक पार्षद और उसके समर्थकों को इस बात का इस तरह विरोध करने का अधिकार कतई नहीं है।स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी का सम्मान कांग्रेस के दिग्गज नेता व गांधी परिवार के सभी सदस्य भी करते आए हैं ऐसे में कांग्रेस के मात्र एक पार्षद का ये विरोध करने का बेतुका तरीका कई कांग्रेस के लोगों को भी पसंद नहीं आएगा ये तय है।

By admin