छत्तीसगढ के जशपुर ज़िले से बेहद चौंकाने वाली ख़बर सामने आई है।स्वामी – निशा सिंह पिता रामविचार नेताम,.रायपुर के द्वारा जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड के सरधापाठ में
खसरा नंबर – 793 रकबा 5.60 हेक्टेयर पहाड़ी कोरवा जनजाति की जमीन ली गई है।जबकि पहाड़ी कोरवाओं की जमीन नहीं ली जा सकती।

भाजपा के कद्दावर नेता रामविचार नेताम पहाड़ी कोरवा आत्महत्या मौत मामले में जांच समिति में हैं।जिनकी बेटी ने खुद ही पहाड़ी कोरवाओं की लगभग 1साढ़े बारह एकड़ जमीन अपने नाम करा ली है।

एक समय में बीजेपी ने एक कांग्रेस नेता के बेटे के नाम पर खरीदी गई जमीन पर कोरवाओं की जमीन के लिए हो हल्ला कर कार्यवाही करवा जमीन हित मे वापस करा दी थी।और अब खुद बीजेपी के नेता कोरवाओं के हित के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।
भूस्वामी ढुढ़रु कोरवा की मौत हो जाने के कारण उसके बेटे नानराम के नाम पर पहले फौती नामांतरण कराया गया उसके बाद निशा सिंह के नाम पर जमीन क्रय किया गया।
मामले में सबसे बड़ी बात यह है कि रजिस्ट्री और नामांतरण की प्रक्रिया में भूमिस्वामी की जाति कोरवा छिपाई गई है।इसमें तहसीलदार की भूमिका भी संलिप्त है।
शासन के 2002 के सर्वे सूची में भी पहाड़ी कोरवा हैं ये।
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी

प्रेस विज्ञप्ति

वरिष्ठ भाजपा नेता की पुत्री ने पहाड़ी कोरवा की जमीन खरीदा

पहाड़ी कोरवा की जमीन रजिस्ट्री कराने वाले को भाजपा ने जांच समिति का सदस्य बनाया

रामविचार नेताम की पुत्री ने पहाड़ी कोरवा की साढ़े बारह एकड़ जमीन की खरीदी कैसे की?

रायपुर, 04 अप्रैल 2023/ वरिष्ठ भाजपा नेता रामविचार नेताम के परिजन के द्वारा राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र संरक्षित विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा की जमीन खरीदीने पर कड़ी आपत्ति करते हुये प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा नेता रामविचार नेताम के परिवार ने राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र संरक्षित जनजाति पहाड़ी कोरवा के साढे 12 एकड़ जमीन की खरीदी कर भाजपा के दो मुंहे चरित्र को प्रदर्शित किया है। एक ओर भाजपा पहाड़ी कोरवा की चिंता करने की राजनीति करती है, दूसरी ओर भाजपा के नेता पहाड़ी कोरवा की जमीन को खरीदने के लिए षड्यंत्र करते हैं और भाजपा पहाड़ी कोरवा के मामले में जो जांच समिति बनाती है उस जांच समिति में पहाड़ी कोरवा के जमीन खरीदने वाले परिवार के मुखिया रामविचार नेताम को सदस्य बनाती हैं। भाजपा की यह नीति मुंह में राम, बगल में छुरी वाली कहावत को चरितार्थ करती है। भाजपा में नैतिकता नाम की चीज नहीं है। रामविचार नेताम के परिवार के सदस्य उस जमीन को किस आधार पर खरीदी की? क्या पहाड़ी कोरवा को डराया धमकाया गया? अनैतिक दबाव डाला गया? भाजपा नेता ने भोलेभाले पहाड़ी कोरवा को चंद पैसों का लालच देकर फायदा उठाया ?

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा बतायें क्या रामविचार नेताम के पुत्री के द्वारा जो जमीन खरीदी की गई है उसकी जांच भाजपा करेगी? रामविचार नेताम की भूमिका स्पष्ट होने पर रामविचार नेताम के ऊपर कार्यवाही करेगी? उक्त जमीन की रजिस्ट्री रद्द कराने के लिए भाजपा आवेदन देगी? भाजपा पहाड़ी कोरवा के नाम से सिर्फ दिखावटी राजनीति कर रही है। भाजपा के नेता ही पहाड़ी कोरवा की जमीनों पर नजर गड़ाए बैठे हुए हैं। उनके भोलेपन का फायदा उठा रहे हैं और उन जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं यह दुर्भाग्यजनक है।

धनंजय सिंह ठाकुर
प्रवक्ता
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी

जब भाजपा के पूर्व मंत्री और राज्य सभा सांसद की भूमिका निभा चुके रामविचार नेताम के परिवार के द्वारा ही नियम कानून की धज्जियां उड़ाकर बड़े भू भाग को लिया गया है तो ये राज्य में रसातल में जा चुकी भाजपा जो अब ज़मीन पर दिखने का और कुछ करने का सोच रही है उसे एक बड़ा झटका ही देने के समान है।वो भी पार्टी के एक जिम्मेदार नेता के द्वारा।

ये दस्तावेज अब स्वयं प्रमाण हैं कि किस कदर जनजातियों के हित की बात कर पार्टी में खुद को कद्दावर बताने वाले नेता असलियत में क्या कर रहे हैं।

गौरतलब है कि अभी दो दिन पहले ही पहाड़ी कोरवा परिवार के चार लोगों की आत्महत्या मामले में रामविचार नेताम को भाजपा की बनी जांच समिति में शामिल किया गया है और अब ये सच्चाई सामने आ रही है।

By admin