अंबिकापुर शहर में रात के अंधेरे में भालू,पीछे पीछे अंबिकापुर के देवीगंज रोड में पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी की गाड़ी। पुलिस वाहन की हेडलाईट के घेरे में भालू को रखने की जद्दोजहद में परेशान पुलिस। ये नजारा देख आप खुद अनुमान लगा लीजिए कि पुलिस चोर उचक्कों को पकड़े या भालू को भगाए।बहरहाल भला हो पुलिस की टीम का जो कि वन विभाग के भ्रष्टाचार के कारण लोगों की जान पर बन आई इस मुसीबत को किसी तरह शहर से बाहर भगाने में कामयाब रही।भालू चोपड़ा पारा में भी घूमा।यहां एक पेट्रोल पंप जो कि अंबिकापुर के डाॅक्टर त्रिपाठी जी के परिवार का है वहां भी विचरण किया।

कड़ी मशक्कत से शहर के बस स्टैंड तक निकालती रही।दिन पर दिन जंगलों का कम होना खासकर वन भूमि अधिकार पट्टे को राजनीति में वोट बैंक के लिए इस्तेमाल करना अब मानव समाज के लिए जी का जंजाल बनता जा रहा है।जंगलों से अब जंगली जानवर निकलकर शहर व कस्बों में आ रहे हैं जिससे लोगों के लिए खतरा बढ़ता ही जा रहा है।ज़मीन पर कब्जे की होड़ और वन भूमि का लगातार घटना आज अभिशाप बन चुका है।

वहीं जंगलों में वन्य जीवों के पानी लिए करोड़ों अरबों को पानी में तो बहा दिया गया मगर पानी नहीं होने से अब वन्य जीव गर्मी होते ही शहर का रूख करने लगे हैं।शहर के तमाम जनप्रतिनिधियों को इन सब से कुछ लेना देना ही नहीं है न ही इस तरह के संवेदनशील मुद्दों से।

आगे भालू पीछे पुलिस ।वन विभाग का भ्रष्टाचार लोगों की जान पर भारी।
ये वीडियो है चोपड़ा पारा में काली मंदिर के बगल में त्रिपाठी पेट्रोल पंप का।यहां सीसीटीवी में भालू कैद हुआ।

By admin