दिल्ली एनसीआर को मिली बड़ी सौगात,मेट्रो मुसाफिरों को मिलेगा सीधा फायदा

रिपोर्ट अनिल कुमार ,संवाददाता दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में एक और बड़ा फैसला लिया गया है। कैबिनेट बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि कैबिनेट ने हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो कनेक्टिविटी को हरी झंडी दे दी है। माना जा रहा है कि इस बहुप्रतीक्षित फैसले से गुरुग्राम के लोगों को सीधा बड़ा फायदा होगा। कैबिनेट ने हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड याानि एचएमआरटीसी की पहल पर अनुमति दी है। 

विस्तारित रूट पर होंगे 27 मेट्रो स्टेशन

बुधवार को लिए गए इस ऐतिहासिक फैसले के मुताबिक 28.5 किमी लंबी इस विस्तारित रूट पर कुल 27 मेट्रो स्टेशन होंगे।इस रूट के शुरू होने से ओल्ड गुरुग्राम से दिल्ली एनसीआर की कनेक्टिविटी और बेहतर हो जायेगी। शहर के लोगों को रैपिड मेट्रो के साथ इंंटरचेेंज की सुविधा भी मुहैया कराई जायेगी। हुड्डा सिटी सेंटर और साइबर सिटी के इस विस्तारित रूट पर मुख्य मेट्रो स्टेशन सेक्टर 45,साइबर पार्क,सेक्टर 47,सुभाष चौक,सेक्टर 48,सेक्टर 72A,हीरो होंडा चौक,उद्योग विहार फेज 6,सेक्टर 10,सेक्टर 37,बसई गांव,सेक्टर 101,सेक्टर 9,सेक्टर 7,सेक्टर 4,सेक्टर 5,अशोक विहार,सेक्टर 3,पालम विहार,कृष्णा चौक,पालम विहार एक्सटेंशन,पालम विहार,सेक्टर 23 A,सेक्टर 22,उद्योग विहार फेज-4 और उद्योग विहार फेज 5 होंगे। खास बात यह है कि यह विस्तारित गुरुग्राम मेट्रो रूट, द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा।

प्रोजेक्ट पर होंगे 5452 करोड़ रुपये खर्च

इस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस विस्तारित मेट्रो परियोजना पर कुल 5452 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह पूरा प्रोजेक्ट एलिवेटेड होगा और डिपो से कनेक्टिविटी स्थापित करने के लिए बसई गांव से एक स्पर यानी साइड लाइन होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह पूरा प्रोजेक्ट अगले 4 सालों में पूरा करने का प्रस्ताव है। यह प्रोजेक्ट केंद्र और हरियाणा सरकारों के बीच 50-50 स्पेशल पर्पस व्हीकल के तहत बनाया जायेगा।

रिपोर्ट अनिल कुमार ( फ़ाइनेंस मिनिस्ट्री के एक्सपर्ट)

By admin