जल्द कम होने वाला पेट्रोल डीजल के दाम,सरकार ने उठाया ये कदम

रिपोर्ट अनिल कुमार,संवाददाता दिल्ली (फायनेंस के एक्सपर्ट )

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से हलकान आम उपभोक्ताओं को बहुत जल्द राहत मिलने वाला है। केंद्र सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से पेट्रोल- डीजल की दामों में कटौती करने को कहा है। सूत्रो की माने तो सरकार ने तेल कंपनियों से कहा है कि तमाम संबंधित आंकड़ों के मद्देनजर वे पेट्रोल डीजल के दाम कम करे। तेल कंपनियों के वित्तीय हालात,रिकवरी और हालिया नतीजों पर गौर करे तो सारे आंकड़े पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत कम करने की ओर इशारा कर रहे है। हालांकि पेट्रोलियम उत्पादक कंपनियों ने उत्पादन कम करने के संकेत दिए है। बावजूद इसके पेट्रोलियम पदार्थों की उपलब्धता और आवक पर्याप्त होने की वजह से इसका कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। लिहाजा आने वाले समय में तेल कंपनियां इसका सीधा फायदा उपभोक्ताओं को दे सकती है। आंकड़ों पर गौर करे तो तेल कंपनियों के बैलेंस शीट के मुताबिक अभी भी इनका लॉस काफी ज्यादा है। सिर्फ इंडियन ऑयल का ही 78 हजार करोड़ का लॉस है जबकि पूरे इंडस्ट्री का लॉस 1,64 लाख करोड़ रुपये का है।

एक साल से नहीं बदले है पेट्रोल डीजल के दाम

एक साल से अधिक यानी की 21 मई 2022 में पेट्रोल डीजल के दामों में बदलाव किया गया था। तब पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क घटाया गया था। नतीजतन पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर दाम कम हो गए थे। 

अभी  पेट्रोल डीजल के दाम

आज भी पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर उपलब्ध है। आंकड़ों के मुताबिक देश के 16 राज्यों में लोग पेट्रोल 100 रुपये से अधिक प्रति लीटर खरीदने को मजबूर हैं।

By admin