केंद्रीय भाजपा संगठन की सर्वे रिपोर्ट और इंटेलिजेंट ब्यूरो नई दिल्ली की आंतरिक रिपोर्ट ने भाजपा नई दिल्ली के माथे में बल ला दिया है।

कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रसाद नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की हुई रात्रि में बैठक इस रिपोर्ट पर भी मंथन किया गया है ।
आज 5 जुलाई को केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह संध्या 6:00 बजे छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंच रहे हैं वहां भाजपा की मैराथन बैठक लेंगे।संभावना है कि रात्रि विश्राम वह प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में ही रुकेंगे और अलग-अलग नेताओं से चर्चा करेंगे ।

सूत्र यह भी बता रहे हैं कि केंद्र संगठन द्वारा छत्तीसगढ़ में पदस्थ प्रदेश प्रभारियों की रिपोर्ट छत्तीसगढ़ भाजपा के बारे में ठीक नहीं गई है ।भाजपा छत्तीसगढ़ में कई गुटों में बटी हुई है हाल ही में प्रदेश भाजपा के एक गुट ने जोर के साथ भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन के पास यह संदेश पहुंचाया है कि पुराने लोगों को दरकिनार करेंगे तो भाजपा को नुकसान होगा।यह गुट चाहता है कि पुराने चेहरे लोगों के नेतृत्व में ही छत्तीसगढ़ विधानसभा का चुनाव लड़ा जावे पूरी आंतरिक रिपोर्ट लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रायपुर पहुंच रहे हैं।
अमित शाह की टीम ने धीरे-धीरे चुनावी प्रबंधन अपने हाथ में लेने का प्रयास प्रारंभ कर दिया है और काफी लोग उनके छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंच चुके हैं और भी लोगों की आने की संभावना है।
भाजपा के प्रशिक्षित विस्तारक बस्तर संभाग और सरगुजा संभाग में विशेष रूप से पदस्थ किए जा चुके हैं उन्होंने अपना काम भी प्रारंभ कर दिया है ।वैसे विस्तारक धीरे-धीरे छत्तीसगढ़ के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में पदस्थ किए जाएंगे इनकी दो श्रेणी बनाई गई है अल्पकालीन विस्तारक/ पूर्णकालिक विस्तारक जो विधानसभा और लोकसभा चुनाव तक यहीं रहेंगे।
केंद्रीय संगठन की सर्वे रिपोर्ट और इंटेलिजेंट ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार अगर इसे सच माना जावे तो नवंबर 2023 में होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा के चुनाव में भाजपा 25 से 28 सीट के बीच सिमट कर रह गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रसाद नड्डा और भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष का स्पष्ट मानना है कि हर हालत में राजनीतिक दृष्टि से छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनना बहुत जरूरी है।
5 जुलाई की रात्रि और 6 जुलाई की प्रातः 10:00 बजे तक केंद्रीय गृहमंत्री लगातार मैराथन चर्चा करेंगे ऐसी जानकारी सामने आ रही है।
प्रदेश भाजपा के नेताओं ने भी इसकी तैयारियां प्रारंभ कर दी है और भाजपा के सूत्र बता रहे हैं कि गुटीय आधार पर भी भाजपा के नेता आंतरिक रणनीति बना रहे हैं जो वे अपनी बात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास रखेंगे।

नितिन नवीन पिछले महीने सरगुजा आए थे यहाँ अंबिकापुर में रात्रि विश्राम भी किए थे।भाजपा के एक नेता ने नितिन नवीन का कार्यक्रम अपने घर पर ही रखा लेकिन पासा उल्टा पड़ गया।बैनरों पोस्टरों तक सीमित रहने वाले कुछ नेताओं ने इन नेताजी के घर में ही ज़िले की भाजपा को सीमित रखने की पूरी कोशिश करते हुए कई भाजपा नेताओं को ख़बर ही नहीं की।नितिन नवीन ने अंदरूनी तौर पर कुछ मीडिया कर्मियों से भी मुलाक़ात की और पूरा माजरा समझ नेताजी की ऐसी ख़बर ली कि इनके होश उड़ गए।भाजपा के निष्क्रिय मीडिया विभाग की भी ख़बर अब संगठन तक पहुँच रही है।

ऐसे लोगों को अब दरकिनार कर इन पर पूरी नज़र भी रखी जा रही है।सरगुजा व बस्तर में केंद्रीय संगठन अपने तेज तर्रार लोगों को ही जिम्मेदारी देकर चुनाव तक यहीं रखेगा।

By admin