छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र राजनीति के समीकरण दोनों दलों ने बनाने शुरू कर दिए हैं! पिछले चुनाव में जय वीरू की जोड़ी ने कमाल कर कांग्रेस को सत्ता दिलाने में सफलता प्राप्त की! ढाई साल के मुख्य्मंत्री को लेकर दोनों के बीच कटुता साफ साफ दिखी जो अभी तक दिख रही है!

टी एस सिंहदेव ने पहल को दिए इंटरव्यू में कई मामलों पर खुलकर बात की जिसमे सी एम न बन पाने की टीस उनके मन में अभी तक है लेकिन ये भी कह दिया कि पुश्त दर पुश्त जो इज़्ज़त मिली जिस परिवार से हूँ उसके सामने दो दिन का सी एम क्या मायने रखता है! राजपरिवार से हूँ ईश्वर की कृपा है ऐसे में सी एम तो आने जाने वाली बात है लेकिन जो सम्मान है वो तो पुश्तों से मिल रहा है!

साथ ही ये भी कहा कि जब तक मैं कांग्रेस में हूँ मेरा परिवार भी कांग्रेस में ही रहेगा कांग्रेस छोड़ दूँ तो फिर नहीं कह सकता मगर पहले भी कहा है कि कांग्रेस के विरोध में कभी नहीं जाऊंगा! 90 साल से परिवार कांग्रेस से जुड़ा है एक परिवार जैसा सम्बन्ध है!

गौरतलब है कि सिंहदेव के भतीजे आदितेश्वर सिंह देव ने भी अंबिकापुर से उम्मीदवार के लिए आवेदन दिया है जिस पर सिंहदेव ने लोकतंत्र में सबको आगे आने की बात कही लेकिन ये साफ हो गया है कि वो अपने भतीजे को भी राजनीति में बड़ी भूमिका में उतारने का मन बना चुके हैं!

बड़ा बयान ये भी दिया कि मैं विधायक बने रहने के लिए चुनाव नहीं लड़ रहा मंत्री मंडल में रहने के लिए लड़ रहा हूँ इस बात के अपने मायने हैं क्योंकि मंत्रिमंडल में तभी रह पाएंगे जब आपकी सरकार बने! बहरहाल कई बातों में संकेत छिपे हुए हैं जो वक़्त के साथ ही सामने आएंगे!ये तो तय है कि राजपरिवार के सिंहदेव की कई सीटों पर पकड़ है और उनका एक इशारा अभी भी सत्ता के समीकरण को बदल देने के लिए पर्याप्त है!

By admin