मोदी ने आज बस्तर संभाग के जगदलपुर में विशाल आमसभा को सम्बोधित करते हुए आज एक बार फिर राज्य में पी एस सी घोटाले के मुद्दे पर आरोपियों को जेल भेजने की बात मंच से सार्वजनिक तौर पर कही! गौरतलब है कि कांग्रेस ने आज बस्तर संभाग बंद का आह्वान किया था मगर इसका कोई असर नहीं दिखा!

देखिये इस लिंक पर कि मोदी के कार्यक्रम के दिन ही कांग्रेस ने बस्तर संभाग बंद का आह्वान किया क्वासी लखमा ने क्या कहा और भाजपा ने क्या पलटवार किया!

देखिये इस लिंक पर कि कांग्रेस ने बंद का आह्वान क्यों किया था!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नगरनार स्थित एनएमडीसी इस्पात संयंत्र राष्ट्र को किया समर्पित

50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

जगदलपुर, 03 अक्टूबर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज एक दिवसीय जगदलपुर प्रवास के दौरान लगभग 27 हजार करोड रूपये के कई विकास परियोजनाओं की आधारशीला रखी और बस्तर जिले नगरनार में लगभग 23800 करोड़ रूपये से अधिक लागत से नवनिर्मित एनएमडीसी इस्पात संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जगदलपुर से दन्तेवाड़ा रेललाईन के दोहरी करण के कार्यों का भी आधारशिला रखा। इसके अलावा श्री मोदी ने तारोकी-रायपुर डेमू ट्रेन सेवा को भी झंडी दिखाई।
इसके बाद जगदलपुर के ऐतिहासिक लालबाग मैंदान में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत का सपना तभी साकार होगा, जब देश का हर राज्य, हर जिला और हर गांव विकसित होगा। कांग्रेस पार्टी निकट भविष्य में होने वाली चुनाव में अपने पराजय को भांपकर घबरा गई है। जिसके कारण आज उन्होंने बस्तर बंद का आह्वान किया था लेकिन आप सभी की इस अपार जनसमूह की भीड़ कांग्रेस के मूंह पर करारा तमाचा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ दोनों ही जगह कांग्रेस की सरकार है और दोनों में प्रतियोगिता है लूट खसोट और महिलाओं पर अत्याचार की। यहां विकास सिर्फ कागज, बेनर और कांग्रेस की तिजोरियों में ही दिखता है। प्रधानमंत्री ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा स्व. अटलबिहारी बाजपेयी ने छत्तसगढ़ राज्य का गठन किया। तीन साल तक कांग्रेस की सरकार थी, कोई विकास नहीं हुआ इसके बाद भाजपा की सरकार छत्तीसगढ़ में बनी तो बस्तर में मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, व विश्वविद्यालय बना, दन्तेवाड़ा में एजुकेशनसीटी बना। कांग्रेस ने बस्तर के विकास को नजरंदाज किया है। श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज बस्तर जिले नगरनार इस्पात संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया, लेकिन इसमें छत्तीसगढ़ सरकार के एक भी मंत्री नहीं आए, उन्हें आना चाहिए था, लेकिन उन्होंने विकास की चिंता नहीं है उन्हें करप्शन और कमिशन की चिंता है। चूंकि इधर मोदी है कोई भ्रष्टाचारी मोदी से आंख नहीं मिला सकते इसलिए वे इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में नहीं आए। श्री मोदी ने कहा कि नगरनार इस्पात संयंत्र के चालू होने से 50-55 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। अभी 80 हजार करोड़ रूपये का और निवेश होने वाला है।
श्री मोदी ने कांग्रेस पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि नगरनार इस्पात संयंत्र बस्तर वासियों का है। कांग्रेस ने नौकरी का वादा किया उसमें भी घोटाला किया, पीएससी में घोटाला किया, ट्रांसफर पोस्टिंग के नाम पर बहुत भ्रष्टाचार किया है लेकिन अब नही सहिबो-बदल के रहिबो। उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि लोकतंत्र को लूटतंत्र और प्रजातंत्र को परिवार तंत्र बनाकर रख दिया है।
उन्होंने कहा कि इन संकल्पों को पूरा करने के लिए आज लगभग 27,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ की जनता को विकास परियोजनाओं के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत के लिए भौतिक, सामाजिक और डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर भविष्य की जरूरतों के अनुरूप होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए इस वर्ष का परिव्यय 10 लाख करोड़ रुपये है, जो छह गुना अधिक है।

प्रधानमंत्री ने आज नगरनार में सबसे आधुनिक इस्पात संयंत्रों में से एक के उद्घाटन के बारे में चर्चा करते हुए कहा, छत्तीसगढ़ एक बड़े इस्पात उत्पादक राज्य के रूप में लाभ प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्लांट में उत्पादित स्टील देश के ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग और डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को नई ऊर्जा देगा। श्री मोदी ने कहा, बस्तर में उत्पादित स्टील रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के साथ-साथ सशस्त्र बलों को मजबूत करेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि स्टील प्लांट बस्तर और आसपास के क्षेत्रों के लगभग 50,000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, नया स्टील प्लांट केंद्र सरकार द्वारा बस्तर जैसे आकांक्षी जिलों के विकास की प्राथमिकता पर नए सिरे से जोर देगा।
कनेक्टिविटी पर केंद्र सरकार के फोकस का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में आर्थिक गलियारे और आधुनिक राजमार्गों का जिक्र किया. उन्होंने यह भी बताया कि 2014 की तुलना में छत्तीसगढ़ का रेल बजट लगभग 20 गुना बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि आजादी के इतने वर्षों के बाद तारोकी को नई रेलवे लाइन का तोहफा मिल रहा है। एक नई डेमू ट्रेन ने तारोकी को देश के रेलवे मानचित्र पर जोड़ दिया है जिससे राजधानी रायपुर तक यात्रा करना आसान हो जाएगा। जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना से लॉजिस्टिक लागत कम होगी और यात्रा में आसानी होगी।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई कि छत्तीसगढ़ ने रेलवे ट्रैक के 100 फीसदी विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया है। राज्य में वंदे भारत ट्रेन भी चल रही है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 30 से अधिक स्टेशनों का उन्नयन किया जा रहा है। जिनमें से 7 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास पहले ही हो चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग स्टेशन के साथ, आज जगदलपुर स्टेशन को भी इस सूची में जोड़ा गया है। आने वाले दिनों में जगदलपुर स्टेशन शहर का मुख्य केंद्र बनेगा और यहां यात्री सुविधाओं को उन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में, राज्य के 120 से अधिक स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान की गई है।

By admin